May 27, 2024
bihar ka sabse garib gaon kaun sa hai

बिहार का सबसे गरीब गाँव कौन सा हैं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार का सबसे गरीब गाँव कौन सा हैं? – क्या आप भी बिहार के रहने वाले है और यह जानना चाहते है की बिहार में ऐसा कौन सा गाँव हैं, जो की अभी के समय में काफी गरीब है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है, वैसे हम सभी को पता है की बिहार गरीब राज्य में से एक हैं,

bihar ka sabse garib gaon kaun sa hai

लेकिन ऐसा बिलकुल ही नहीं है की बिहार में सभी गाँव और जिले गरीब ही है. बिहार के कुछ जिले और गाँव बहुत अमीर है तो कुछ बहुत ज्यादा ही गरीब हैं, वैसे हमने पहले ही बिहार के सबसे अमीर गाँव के बारे में बात किया हुआ हैं, लेकिन आज हम जानेंगे की बिहार का सबसे गरीब गाँव कौन सा हैं,

किस आधार पर गरीबी तय होती हैं?

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की आखिर गरीबी को किस प्रकार तय किया जाता है तो आपको बता दे की गरीबी को सालाना कमाई के आधार पर तय किया जाता हैं.

ऐसे लगभग हम तीन गाँव के बारे में जानेंगे जो की बिहार के सबसे ग़रीब गाँव में से एक हैं, चलिए इसे एक एक करके अच्छे से समझते हैं.

बिहार का सबसे गरीब गाँव कौन सा हैं?

आप सभी को बता दे की बिहार का सबसे गरीब जिला अररिया है और बिहार के प्रमुख 3 गरीब गाँव अररिया जिला का ही गाँव हैं, नीचे इन तीनो गाँव के बारे में बताया हुआ हैं.

1. हरपुर

हरपुर की बात करे तो यह बिहार का सबसे गरीब गाँव हैं, यहाँ के लोग औसतन बिहार के अन्य गाँव के तुलना में बहुत कम कमाई करते हैं, आपको जानकर हैरानी होगी की यहाँ के लोगो की औसतन प्रति व्यक्ति आए मात्र 5000 रुपए हैं.

यानी यहाँ के लोग सालभर में केवल 5000 रुपए की ही कमाई कर पाते हैं, यह देखा जाए तो काफी ज्यादा ही कम हैं. अगर बिहार की प्रति व्यक्ति आय को देखे तो यह ५४००० रुपए है और वही पुरे भारत का प्रति व्यक्ति आय लगभग २ लाख रुपए हैं.

इस हिसाब से देखे तो हर पुर गाँव के रहने वाले लोग बिहार में सबसे कम कमाई करते हैं और यह बिहार के सबसे गरीब गाँव में से एक हैं, आपको बता दू की हरपुर गाँव बिहार के सबसे गरीब जिला अररिया जिला से आता हैं.

२. शंकरपुर

शंकरपुर भी बिहार के अररिया जिला में ही आता हैं, हालांकि यह गाँव कमाई के मामले में हरपुर गाँव के रहने वाले लोगो से बेहतर है और यहाँ की लोगो की औसतन कमाई हर पुर के रहने वाले लोगो से बढ़िया हैं, फिर भी यहाँ के हालात कुछ ज्यादा अच्छे नहीं हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ शंकरपुर गाँव के रहने वाले लोगो की औसतन कमाई ७००० रुपए की हैं, जिसका मतलब यह है की इस गाँव के रहने वाले लोग हर साल केवल ७००० की औसतन कमाई कर पाते है जो की जीने के लिए पर्याप्त नहीं हैं.

इसलिए शंकरपुर भी बिहार के सबसे गरीब गाँव में से एक हैं, जहां के रहने वाले लोग काफी ज्यादा गरीब हैं.

३. सैदाबाद

सैदाबाद बिहार का, तीसरा सबसे गरीब गाँव में से एक हैं, सैदाबाद के रहने वाले लोगो की औसतन कमाई महीने में ७२०० रुपए हैं, रिपोर्ट के अनुसार सैदाबाद के रहने वाले लोग अररिया जिले के औसतन कमाई से भी कम कमाई कर पाते हैं,

जहां पर अररिया के लोगो की औसतन कमाई १०००० रुपये के आस पास हैं, वही पर सैदाबाद गाँव के रहने वाले लोग मात्र ७२०० रुपए की औसतन कमाई कर पाते हैं, अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की क्या सच में यह गाँव इतनी ज्यादा गरीबी का शिकार हैं.

क्या सच में बिहार में इतने गरीब गाँव हैं?

वैसे इसमें बिलकुल शक करने की जरुरत नहीं है की बिहार एक गरीब राज्य है और बिहार के रहने वाले लोगो की कमाई कम हैं. आपको बता दे की बिहार भारत का पांचवा सबसे गरीब राज्य हैं, भले ही आपको जानकर हैरानी हो लेकिन सच्चाई यही है की बिहार भारत का पांचवा सबसे गरीब राज्य हैं.

लोगो को अन्य राज्य के तुलना में बिहार की गरीबी इसलिए अधिक दिखाई देती है क्योंकी बिहार में एक बहुत बड़ी आबादी रहती हैं, २०११ की एक रिपोर्ट के अनुसार बिहार में १० करोड़ से अधिक लोग हैं, जो की एक बहुत ही बड़ी आबादी है.

वैसे आपको बता दे की बिहार में गरीब लोगो के अलावा भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो की सरकारी फायदे को उठाने के लिए अपनी आय कम बताते है, बिहार के लोग अपनी कमाई इसलिए छुपा पाते है क्योंकी अधिकतर लोगो की कमाई खेती से जुड़े हुए चीजो से होती हैं.

या कही ऐसी जगह से उनकी कमाई होती हैं, जहां पर उन्हें कैश में अधिक कमाई होती हैं, इन कैश में होने वाले कमाई को सरकार पकड़ नहीं पाती हैं और इस प्रकार बहुत सारे बिहार के रहने वाले लोग अपनी कमाई छुपा पाते हैं तो इसका मतलब यह भी बिलकुल नहीं हुआ की बिहार गरीब नहीं हैं.

जीने के लिए बहुत ज्यादा चीजो की जरुरत पड़ती हैं, जिन्हें खरीदने के लिए पैसे की जरुरत पड़ती हैं. बिहार में पैसे कमाने का कोई अच्छा साधन नहीं हैं. यहाँ पर अन्य राज्य के तुलना में अधिक कारखाने नहीं हैं, जिससे लोगो की इनकम अच्छी हो पाए.

भले ही बिहार के लोगो के पास पैसे हो लेकिन अन्य राज्य में रहने वाले लोगो के तुलना में यह राज्य अभी भी काफी गरीब हैं, और बिहार को सुधार करने की जरुरत हैं. हमे आशा है की यहाँ की सरकार निरंतर बिहार को विकशित करने का प्रयास करती रहेगी.

इन्हें भी पढ़े

Conclusion :- Bihar Ka Sabse Garib Gaon Kaun Sa Hai

आशा करता हूँ की आपको समझ में आ गया होगा आखिर में “बिहार का सबसे गरीब गाँव कौन सा हैं?” और बिहार में इतनी गरीबी क्यों हैं, अगर आपके मन में इन सवालों के अलावा ही कोई अन्य सवाल है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हमे बता सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य विषय के ऊपर जानकारी चाहिए तो उसे भी आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *