May 27, 2024

बिहार का सबसे बदमाश ज़िला कौन सा है? – (3+ जिलों के नाम)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिहार का सबसे बदमाश जिला कौन सा है? – अगर आप भी बिहार में रहते है या अगर आपका भी कोई दोस्त बिहारी है तो वह आपको जरुर बताता होगा की बिहार में भी बहुत ज्यादा बदमाशी होती हैं, जिस प्रकार उत्तर प्रदेश और हरयाणा का नाम बदमाशी में आता हैं,

ठीक उसी बिहार का नाम भी भारत के सबसे बड़े बदमाश राज्य के नाम में आता है और आज हम यही जानेंगे की आखिर बिहार बदमाशी में कितना आगे है और बिहार का ऐसा कौन सा जिला हैं, जहां पर सबसे ज्यादा बदमाशी होते रहता हैं.

बिहार में अभी के समय में पुरे 38 जिले है, इसलिए अभी हम पुरे 3 बदमाश जिले के बारे में जानेंगे जहां पर सबसे ज्यादा अपराध होते हैं तो चलिए इसे एक एक करके समझते हैं.

बिहार का सबसे बदमाश जिला कौन सा हैं?

बिहार का सबसे बदमाश जिला में पटना और आरा का नाम आता हैं, लेकिन आपको बता दे की यह केवल वही सभी अपराध के आधार पर सबसे ऊपर हैं, जो अपराध पुलिस स्टेशन में रजिस्टर हैं या कही अन्य जगह पर लेकिन आपको भी पता है की ऐसे बहुत सारे अपराध होते हैं, जिसका Complain भी नहीं किया जाता हैं.

वैसे बहुत सारे रिपोर्ट में यह भी बताया दरभंगा, कटिहार जैसे कई सारे जिले भी आते हैं, सभी जिले अलग अलग अपराध के हिसाब से ऊपर नीचे हैं, चलिए एक एक करके Overall अपराध के हिसाब से बिहार के सबसे बदमाश जिले के बारे में जानते हैं.

1. पटना

जैसा की अधिकतर लोगो को पता ही होगा की बिहार की राजधानी पटना ही हैं, अगर पटना को देखा जाए तो यह अन्य जिले के तुलना में काफी विकशित किया गया हैं, जिसके कारण पटना में अन्य जिला के तुलना में अधिक लोग रहते हैं.

अधिक लोग रहने के कारन ही पटना में सबसे ज्यादा अपराध होता है और इसी के वजह से पटना बिहार का सबसे बदमाश जिला हैं, जहां पर आपको सबसे ज्यादा बदमाशी होती हैं, आपको शायाद जानकार हैरानी होगी की एक रिपोर्ट के हिसाब से पटना में सबसे अधिक मर्डर होता हैं.

पटना में आप मर्डर के अपराध कितना बड़ा हैं, इसका अनुमान आप इसी बात से लगा सकते है की 19 बड़े शहर के हुए Survey के बाद यह देखा गया है की इसमें सबसे ऊपर नाम पटना का आता हैं, जहां पर सबसे ज्यादा अपराध होता है.

पटना में लगभग हर एक लाख लोगो में से ४.4 लोगो का मर्डर किया जाता हैं, इस रिपोर्ट को अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.



२. ईस्ट चंपारण

अगर अभी के समय पटना के बाद ईस्ट चम्परान का नाम सबसे ऊपर बदमाशी में आता हैं, इसलिए आप यह कह सकते है की बिहार का सबसे ज्यादा बदमाशी वाला जिला में ईस्ट चंपारण का भी नाम आता हैं, जहां पर आपको दुसरे नंबर पर सबसे ज्यादा अपराध देखने को मिलता हैं.

अगर ईस्ट चंपारण को देखा जाए तो इसका क्षेत्रफल 3,968 km2 का है और इसकी साक्षरता दर 55% के आस पास ही है और शायद यही कारन है की आखिर इस जिला में सबसे ज्यादा बदमाशी होती हैं, ईस्ट चंपारण में पिछले कुछ वर्षो में अपराध एकदम डबल हो गया हैं.

आपको बता दे की महात्मा गाँधी ने अपनी सत्याग्रह आंदोलन शुरुआत यही से की थी, यहाँ पर पटना के बाद बिहार की दूसरी सबसे बड़ी आबादी देखने को मिलती है और बहुत सारे रिपोर्ट की मान तो कम साक्षरता दर और अधिक जनसंख्या होने के कारण यहाँ पर इतनी अपराध देखने को मिलती हैं.

अगर आप ईस्ट चंपारण के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके इस जिले के बारे में और जान सकते हैं.



३. दरभंगा

दरभंगा जिला क्राइम के हिसाब से बिहार का तीसरा सबसे बड़ा जिला में से एक हैं, जहां पर सबसे ज्यादा बदमाशी देखने को मिलती हैं. इस हिसाब से हम यह कह सकते है की बिहार का तीसरा सबसे बदमाश जिला दरभंगा जिला हैं, जहां पर सबसे अधिक अपराध देखने को मिलती हैं.

दरभगा का नाम द्वार बंगा के नाम से आया हैं, जिसका मतलाब बंगाल का दरवाजा होता हैं, वैसे ऐसा बिलकुल भी नहीं है की दरभंगा केवल अपराध के मामले में ही आगे हैं, यहाँ पर अभी Darbhanga AIIMS बनने वाला हैं, जिससे यह उत्तर बिहार के विकास में काफी मदद करेगा.

अगर आपको दरभंगा के बारे में और अच्छे से समझना है और दरभंगा जिला के बारे में और अच्छे से जानना है तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं.



बिहार में बदमाशी और अपराध बढ़ने के कारण

अब यह सभी लिस्ट को देखने के बाद लोगो के मन में यह जरुर सवाल आ रहा होगा की आखिर बिहार में बढ़ने वाले अपराध के पीछे क्या क्या कारन हैं, तो इन सभी कारणों को हमने नीचे अच्छे से बताया हुआ हैं.

१. गरीबी और बेरोजगारी

बिहार में अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो की गरीब है और इन्हें खाने के लिए और अपना जीवन का ज्ञापन करने जे लिए चोरी करके गुजारा करना पड़ता हैं, अब अगर आप सोच रहे है की आखिर यह लोग नौकरी क्यों नहीं करते तो आपको बता दे की बिहार में इतनी अधिक कंपनी है ही नहीं की किसी को नौकरी मिल पाए.

इसके अलावा नौकरी मिलने के लिए लोगो का पढ़ा लिखना होना भी काफी जरुरी हैं, भले ही बिहार से सबसे ज्यादा आईएस और आईपीएस निकलते है लेकिन आज भी बिहार की अधिकतर जनसंख्या उतनी ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है और इसी वजह बिहार की साक्षरता दर 68% हैं.

2. भूमि विवाद के कारण बढ़ रहे अपराध

बिहार में अपराध बढ़ने का एक बड़ा वजह परिवार में या अन्य व्यक्ति से हुए ज़मीनी विवाद. जमीनी विवाद के वजह से लगातार बिहार में हर साल कई सारे अपराध किये जाते है. आय दिन हमे Local Newspaper में जमीनी मामले के चलते हो रहे अपराध की खबरे मिलती रहती हैं.

इसलिए भूमि विवाद के वजह से भी बिहार में कई सारे अपराध हो रहे हैं.

इन्हें भी पढ़े

Conclusion :- Bihar Ka Sabse Badmash Jila Kaun Sa Hai

अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की “बिहार का सबसे बदमाश जिला कौन सा हैं?“, आपको बता दे की इन तीनो जीलो के अलावा भी कई सारे ओसे जिले हैं, जहां पर सबसे ज्यादा अपराध होता है और यह बिहार के सबसे खतरनाक के जिलो में भी इनके नाम आता हैं.

अगर आप बिहार के और सभी बदमाश जिले और अपराध वाले जिले के बारे में जानना चाहते है तो नीचे दिए हुए कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं, इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य विषय के बारे में जानना है तो भी आप नीचे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *