May 27, 2024
yadi internet na hota to

यदि इंटरनेट ना होता तो – (100, 200, 500 शब्द)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि इंटरनेट ना होता तो पर निबंध – बहुत बार हम जब स्कूल में अपनी पढाई कर रहे होते है तो टीचर के द्वारा हमे अलग अलग निबंध लिखने को दिया जाता है और कई बार इंटरनेट ना होता तो क्या होता हैं, ऐसे चीजे पर हमे निबंध लिखने को दिया जाता हैं.

आज हम 100 शब्द, 200 शब्द और 500 शब्द के अन्दर जानेंगे की आखिर में यदि इंटरनेट ना होता तो क्या होता?

yadi internet na hota to

यदि इंटरनेट ना होता तो पर निबंध

आज हम यदि इंटरनेट ना होता तो पर १०० शब्द, २०० शब्द. ५०० शब्द में निबंध लिखेंगे ताकि आप अपने हिसाब से अपने लिए एक बेस्ट निबंध को चुन पाए तो चलिए सबसे पहले १०० शब्द वाले निबंध को लिखते हैं.

यदि इंटरनेट ना होता तो पर निबंध १०० शब्द

yadi internet na hota to nibandh

अभी के समय में बिना इंटरनेट के इस दुनिया कल्पना करना भी बहुत मुस्किल हैं, ऐसा कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की इंटरनेट ने हमारे जीवन में बहुत सारे सुधार लाए है और जीवन को काफी हद तक बहुत आसान बना दिया हैं.

आज के समय में यदि हमारे मन में कोई भी सवाल आता है तो हम उसे इंटरनेट के माध्यम से तुरंत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जहां पहले के समय में दूर के लोगो से बात करने के लिए हमे चिट्ठी भेजनी पड़ती थी, जिसमे बहुत ज्यादा समय लग जाता था.

वही आज के समय में हम एक सेकंड में किसी के पास भी कॉल करके हम दूर बैठे लोगो की भी खोज खबर रख सकते हैं, अगर इंटरनेट ना होता तो ना ही हम किसी भी चीज की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर पाते और ना ही दूर बैठे रिश्तेदारों के पास एक सेकंड में कॉल कर पाते.

इस प्रकार देखे तो इन्टरनेट ने वाकई में हमारे जिंदगी को काफी आसान बनाया है.


यदि इंटरनेट ना होता तो निबंध २०० शब्द

इंटरनेट ने अभी के समय में जीवन को काफी सरल बना दिया हैं, ऐसा कहना बिलकुल गलत नहीं होगा की इंटरनेट हमारे जीवन में एक उजाला की तरह काम किया है और ऐसा कहना बिलकुल गलत नहीं है की बिना इंटरनेट के हमारा जीवन एक अंधकार की तरह होता.

अगर अभी के समय में दुनिया के किसी भी कोने में कुछ भी घटना होता है तो इन्टरनेट के माध्यम से हमे तुरंत पता चल जाता है लेकिन अगर वही हमारे पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती तो हमे किसी भी घटना के बारे में उतना जल्दी पता नहीं लग पाता.

अभी के समय में अगर हमारे मन में कोई भी सवाल आता है तो हम उसे गूगल पर तुरंत सर्च करके देखते है और इस प्रकार हमे हमारे सवालों का तुरंत जवाब मिल जाता हैं, वही पर अगर हमारे पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती तो हम अपने मन में आने वाले सवालों के जवाब जानने के लिए किताबे, अख़बार या किसी व्यक्ति से बात करनी पड़ती.

इसके अलावा आज हम घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ही ट्रैन, फ्लाइट, कार की टिकट बुक कर सकते हैं, जिससे हमे कही जाने की जरुरत नहीं पड़ती है और घर बैठे ही हम टिकट बुक कर पाते हैं. अब अगर हमारे पास इंटरनेट की सुविधा नहीं होती तो हमे रेलवे स्टेशन या एअरपोर्ट जाकर टिकट बुक करवाना पड़ता.

इस प्रकार यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की इंटरनेट ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है और अगर इंटरनेट नहीं होता तो हमे बहुत सारे समस्या का सामना करना पड़ता.

यदि इंटरनेट ना होता तो निबंध 500 शब्द

अभी के समय में इंटरनेट का विस्तार दुनिया भर में फैल गया है। आज हम किसी भी काम को इंटरनेट के माध्यम से बड़े ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

अभी हम इंटरनेट के वजह से ही दूर बैठे व्यक्ति से बातें कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति को ईमेल भेज सकते हैं साथ में ही इंटरनेट का इस्तेमाल करके हम किसी भी विषय पर ऑनलाइन ही जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इंटरनेट के माध्यम से हम घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा हम बिना दुकान जाए किसी भी सामान को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

इस हिसाब से देखे तो इंटरनेट का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल अभी के समय में किया जाता है। ऐसे में सोचना भी बहुत अजीब प्रतीत होता है की आखिर इंटरनेट नही होता तो क्या होता।

जहां इंटरनेट के माध्यम से एक सेकंड में किसी भी व्यक्ति के पास कॉल करके बाते कर सकते है लेकिन वही इंटरनेट की अनुपस्थिति में हमे किसी भी व्यक्ति से संपर्क करने में काफी समस्या होगी।

इंटरनेट किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अगर इंटरनेट ना हो तो बहुत सारे देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट देखने को मिलेगी।



इन्हें भी पढ़े

Conclusion :- Yadi Internet Na Hota To

आशा करते है की हमारे द्वारा बताया हुआ निबंध “यदि इंटरनेट ना होता तो 100 शब्द और 200 शब्द” में आपको काफी पसंद आया होगा, यदि आपको ऊपर बताए हुए निबंध से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमे बता सकते हैं.

बाकी यदि आपको किसी अन्य विषय पर निबंध चाहिए तो उसे भी आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *