May 26, 2024
bharat ka sabse amir rajya

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा हैं? – (7+ राज्य लिस्ट)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा हैं? :- किसी भी देश के विकास के लिए उस देश में मौजूद राज्य का विकास होना भी ज़रुरी हैं, भारत भी निरंतर विकास की ओर तेजी से अपने कदम बढ़ा रहा है और भारत के राज्य धीरे धीरे अमीर होते जा रहे हैं.

bharat ka sabse amir rajya

लेकिन क्या आपको पता है की भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा हैं?. अगर आप भी भारत के अमीर राज्य के लिस्ट के बारे में नहीं जानते तो बिल्कुल चिंता मत करे. आज हम भारत के के सात सबसे अमीर राज्य के लिस्ट के बारे में जानने वाले हैं.

किसी भी राज्य की अमीरी मापने के लिए GDP एक बहुत ही अच्छा पैमाना होता हैं, नीचे हमने GDP के आधार पर ही भारत के साथ सबसे अमीर राज्य के लिस्ट के बारे में जानकारी दिया हुआ हैं.

भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा हैं?

भारत का सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र हैं, जिसकी पूरी GDP 2023 के अनुसार 483 बिलियन डॉलर की हैं, जो की पुरे भारत भर में काफी ज्यादा हैं. महाराष्ट्र की इतनी ज्यादा अमीरी के पीछे का कारण मुंबई हैं, मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी कहते हैं.

अमीरी के लिस्ट में भारत के अन्य राज्य भी महाराष्ट्र से पीछे नहीं हैं, भारत में और भी कई सारे राज्य है जो की भले ही महाराष्ट्र से थोडा सा पीछे हो लेकिन वह भी भारत के सबसे अमीर राज्य के लिस्ट में आते हैं, चलिए एक एक करके सभी राज्य के बारे में जानते हैं.

1. महाराष्ट्र

जैसा की हमने आपको बता दिया की महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर राज्य है और इसकी अमीरी के पीछे का मुख्य कारण मुंबई हैं. महाराष्ट्र में पुणे और मुंबई जैसे शहर राज्य के आर्थिक विकास में काफी ज्यादा योगदान करते हैं. महाराष्ट्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा Industry वाला राज्य हैं.

महाराष्ट्र में बहुत बड़े बड़े कारखाने जैसे – Textile, Automobiles, Engineering, Chemicals, Petrochemicals के अलावा भी कई सारे प्रकार के Industry देखने को मिल जाती हैं. इसके अलावा महारष्ट्र अपने IT Sector के वजह से भी काफी मशहूर हैं.

यही सभी कारणों के वजह से आज महाराष्ट्र भारत जा सबसे अमीर राज्य में से एक है. नीचे दिए वीडियो के माध्यम से आप महाराष्ट्र राज्य के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।



2. तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्य की पूरी GDP वर्ष 2023 के अनुसार 354 बिलियन डॉलर की है, जो की इसे भारत का दुसरा सबसे अमीर राज्य बनाती हैं. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है और चेन्नई को भी भारत के सबसे अमीर शहर के लिस्ट में गिना जाता हैं.

तमिलनाडु भारत का सबसे बड़ा Industrial State है, तमिलनाडु में Cotton, Textile, Automobiles, Heavy Engineering जैसे कई सारे Industries मिल जाते हैं. Tamilnadu को भारत का Automobile Hub भी कहा जाता हैं.

फिलहाल के कुछ वर्षो में तमिलनाडु ने IT पर Foucus देना चालू कर दिया है और इन्ही सभी कारणों वजह से तमिलनाडु भारत का दुसरा सबसे अमीर राज्य हैं. तमिलनाडु के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए विडियो को देख सकते हैं.



3. गुजरात

गुजरात, जो की भारत का एक पश्चिमी राज्य है. इसे भी भारत के सबसे अमीर राज्य के सूचि में गिना जाता हैं. गुजरात की GDP वर्ष 2023 के अनुसार 321 बिलियन डॉलर हैं, जो की गुजरात राज्य को भारत का तीसरा सबसे अमीर राज्य बनाता हैं.

गुजरात में भारत के कैसे बड़े बड़े शहर हैं, जिसमे सूरत, अहमदाबाद, जामनगर, वडोदरा, आनंद जैसे कई सारे मशहूर शहर हैं. गुजरात में Cotton, Textile, Diomand, Petrochemical, Automobile, Tourism जैसे कई सारे और बड़े बड़े Industry और Sector देखने को मिलते हैं.

गुजरात इतने बड़े Industry Hub होने के वजह से भारत में कई सारे लोगो को नौकरी भी देता हैं. गुजरात के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए विडियो को देख सकते हैं.



4. कर्नाटक

वैसे कोई शक की बात बिलकुल नहीं है की भारत के सबसे अमीर राज्य के लिस्ट में कर्नाटक का भी नाम आता हैं।कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर है, जिसे भारत के सबसे अमीर शहर के रूप में गिना जाता हैं।

कर्नाटक की GDP 257 बिलियन डॉलर की है, जिसके कारण कर्नाटक भारत का चौथा सबसे अमीर राज्य हैं। कर्नाटक का Human Development Index 0.706 है।

जो की काफी बेहतर है। अन्य राज्य के तुलना में कर्नाटक में बेरोजगारी भी काफी कम है। कर्नाटक ने कई सारे Heavy Industries मिल जाते हैं।

इसके साथ में ही बैंगलोर शहर को IT Hub माना जाता है, जहां पर बड़ी बड़ी कंपनी जैसे गूगल, फ्लिपकार्ट के भी ऑफिस है। कर्नाटक के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए वीडियो को देख सकते हैं।



5. उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश भी धीरे धीरे विकास की ओर बढ़ रहा हैं। एक समय था जब उत्तर प्रदेश को पिछड़ा समझा जा रहा था लेकिन अभी के समय में देखा जाए तो उत्तर प्रदेश निरंतर बहुत सारे ऐसे कामों को कर रहा है, जिससे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही हैं।

उत्तर प्रदेश की GDP 2023 के अनुसार 280 बिलियन डॉलर की है, जो की इसे भारत का पांचवा सबसे अमीर राज्य बनाती हैं।

उत्तर प्रदेश में बहुत सारे Heavy Industries है, साथ में ही उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा, बुलंदशहर, कानपुर, प्रयागराज और बनारस में कई सारे बड़े बड़े कारखाने देखने को मिलते है ।

उत्तर प्रदेश के बारे में और अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते हैं।



6. पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल भारत का छठा सबसे अमीर राज्य है। पश्चिमी बंगाल को GDP 2023 के अनुसार 220 बिलियन डॉलर की है, और धीरे धीरे पश्चिम बंगाल की अर्थव्यवस्था और मजबूत बन रही हैं।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है, जिसे भारत के सबसे अमीर शहर में से एक है। कोलकाता में मुख्य रूप से Coal, Steel, Manufacturing, IT, Textile जैसे कई सारे मुख्य Industry देखने को मिल जाती हैं।

पश्चिम बंगाल के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते हैं।



7. राजस्थान

राजस्थान क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान की पूरी क्षेत्रफल 3.42 लाख वर्ग किमी से भी अधिक है। अमीरी के मामले में भी राजस्थान भारत का सातवा सबसे अमीर राज्य हैं।

राजस्थान की GDP 2023 के अनुसार 200 बिलियन डॉलर की है। राजस्थान एक Mineral Rich State होने के साथ ही बहुत बढ़िया Tourism State भी हैं।

इसके अलावा राजस्थान में कई सारे Industry मिल जाते है, राजस्थान का कुछ इलाका Delhi NCR में आने के वजह से वह इलाका काफी विकसित हो गया हैं।

राजस्थान के बारे में और अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए वीडियो को देख सकते हैं।



इन्हे भी पढ़े

Conclusion :- Bharat Ka Sabse Amir Rajya Kaun Sa Hai

आशा करता हूं की आपको समझ में आ गया होगा की “भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है“. वैसे धीरे धीरे भारत के सभी राज्य और शहर और भी अमीर बनते जा रहे हैं।

अगर आपके मन में ऊपर दिए हुए जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते है, जो की नीचे दिया हुआ है। जिसके बाद हम आपके सवाली के जवाब को 24 घंटे के अंदर देंगे।

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *