May 26, 2024

दुनिया का सबसे गंदा धर्म कौन सा हैं? – (3+ कड़वे सच्चाई)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दुनिया का सबसे गंदा धर्म कौन सा हैं? – क्या आपके मन में भी यह सवाल आते रहता है की आखर दुनिया का सबसे गंदा धर्म कौन सा हैं, अगर अभी के समय में देखे तो देश में सभी एक दुसरे के धर्म को गलत बता रहे है और ठीक इसी प्रकार एक दुसरे के धर्म को गलत बता रहे हैं,

duniya ka sabse ganda dharm

लेकिन हम आज दुनिया का सबसे गंदा धर्म कौन सा हैं? इस विषय को अच्छे से समझेंगे और पुरे रिसर्च के बाद ही यह पता करेंगे की आखिर में इस दुनिया का सबसे गंदा धरम कौन सा है, जो की अन्य धर्म के तुलना में काफी ज्यादा गंदा हैं?

दुनिया का सबसे गंदा धर्म कौन सा हैं?

बहुत सारे लोगो के मुताबिक़ इस्लाम धर्म को गंदा माना जाता हैं लेकिन इस्लाम धर्म गंदा नहीं हैं. इस्लाम धर्म में भी ऐसे बहुत सारे खुबशुरुती है, जो की हमे अन्य धर्म में देखने को नहीं मिलती हैं, इसी प्रकार कुछ लोग हिन्दू धर्म (सनातन धर्म) को भी गंदा धर्म मानते हैं,

लेकिन हिन्दू धर्म भी एक बढ़िया धर्म हैं, मिला जुलाकर कहने का मतलब यही है की धर्म कभी भी गन्दा नहीं होता है, धर्म हमेसा हमे इंसानियत ही सिखाती है और एक दुसरे की मदद करना ही सिखाती हैं, सभी धर्म में लिखा है की हमे एक दुसरे के साथ प्रेम से रहना चाहिए.

धर्म बस एक जीने का तरिका हैं, आपको जिस भी धर्म को पसंद करते है उस धर्म के मुताबिक़ आप अपने जीवन का व्यापन कर सकते हैं. ऐसा कई बार होता है की लोग एक दुसरे के धर्म को नीचा दिखाने की कोशिश करते रहते हैं, यह करना बिलकुल ही गलत हैं.

हमे एक दुसरे की धर्म की इज्जत करनी चाहिए, आज कल ऐसे बहुत सारे इंटरनेट पर विडियो मिल जाते हैं, जिसमे बस हिन्दू और मुस्लिम करके व्यू लिया जाता है और नफरत फैलाया जाता हैं, ऐसे में भले ही जिसने विडियो बनाया है उसका फायदा हो जाता है लेकिन लोगो के बीच हमेसा नफरत फैलते रहती हैं.

हमे ऐसे लोगो को Support बिलकुल नहीं करना चाहिए जो की धर्म के नाम पर एक दुसरे को लड़वाने का काम करे या एक दुसरे के धर्म को गलत बताए, अगर आपको इंटरनेट पर कोई भी ऐसा विडियो मिलता हैं, जो की आपको लगता है की यह लोगो के बीच नफरत फैलाने का काम कर रही है तो आपको विडियो को Report कर देना चाहिए,

इससे वह विडियो इंटरनेट से डिलीट हो जाता है और आगे वह विडियो किसी को भी दिखाई नहीं देगा, हमने नीचे सभी धर्मो के बारे में थोडा सा जानकारी दिए हुए हैं और कुछ धर्म की अच्छाई भी बताये हुए हैं.

हिन्दू धर्म (सनातन धर्म)

जैसा की आप सभी को पता है की दुनिया का सबसे पुराना धर्म और पहला धर्म हिन्दू धर्म ही हैं, हिन्दू धर्म की शुरुआत लगभग 90000 वर्ष पहले मानी जाती हैं, अधिकतर हिन्दू भारत, नेपाल और मारीशस में रहते हैं, अभी के समय में देखा जाए तो हिन्दू धर्म दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म हैं,

अगर हिन्दू धर्म की अच्छाई की बात की जाए तो हिन्दू धर्म ने ही हमे वेद, योग, श्रीमद्भगवद्गीता और बहुत सारी विज्ञान का सटीक अंदाजा हिन्दू धर्म के लोगो ने ही बताया हैं, हिन्दू धर्म में रहने वाले लोगो ने ही 0 का अविष्कार किया था.

भले ही अभी के समय में लोगो को 0 का अंदाजा का पता ना हो लेकिन आपको बता दे की कंप्यूटर भी 0 और 1 के भाषा को ही समझते हैं, इसके अलावा इतिहास की पहली सर्जरी भी हिन्दू धर्म के लोगो के द्वारा ही किया गया था, इसके अलावा हिन्दू धर्म में ऐसी बहुत सारे चीजे हैं, जो की लोगो को अन्धविश्वाश लगता हो.

भले ही आज के समय में लोगो को उस अन्धविश्वाश के पीछे का विज्ञान का अंदाजा ना हो लेकिन सच्चाई यही है की हर अन्धविश्वाश के पीछे एक विज्ञान और कुछ कारण हैं, जिसके कारन ही हिन्दू धर्म के रहने वाले पूर्वज ने सभी विज्ञान से जुड़े चीजो को अन्धविश्वाश से जोड़ दिया ताकि लोग अच्छे से सभी चीजो का पालन करे.

अब हिन्दू धर्म की अगर कमी की बात करे तो हिन्दू धर्म में रहने वाले लोगो के बीच में जात पात एक बहुत बड़ी समस्या बनी हैं, हिन्दू धर्म में रहने वाले लोगो को जाती के कारण ही बहुत भेदभाव का सामना करना पड़ता हैं, आपको बता दे की हिन्दू धर्म में ऐसा कही भी नहीं लिखा गया है की अपने से नीचे धर्म वाले लोगो के साथ भेदभाव किया जाए.

लेकिन फिर भी आज के समय में कुछ लोग अपने फायदे के लिए धर्म को गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं और जाती के आधार पर लोगो को बात रहे हैं, हालांकि पीछे कुछ वर्षो में लोगो ने जाती पाती को देखना काफी कम कर दिया है लेकिन अभी भी यह बहुत ज्यादा किया जाता हैं.

अगर आप हिन्दू धर्म के बारे में और अच्छे से जानना और हिन्दू धर्म को अच्छे से समझना चाहते है तो आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके हिन्दू धर्म की विकिपीडिया पढ़ सकते हैं.



इस्लाम

इस्लाम धर्म की शुरुआत 1413 वर्ष पहले की गई थी, इस्लाम धर्म दुनिया के साथ ही भारत की भी दुसरे सबसे बड़ी धर्म में से एक हैं, जिस प्रकार हिन्दू धर्म की अपनी पवित्र किताब है उसी प्रकार इस्लाम धर्म की भी अपनी पवित्र किताब कुरान हैं.

इस्लाम धर्म में सभी लोगो को बराबर माना जाता है और इसमें भी लोगो को प्यार से रहना सिखाया जाता हैं, बहुत सारे लोग इस्लाम धर्म से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए हैं, इस्लाम धर्म के रहने वाले लोग अपने धर्म से कुछ ज्यादा जुड़े रहते है और यह अपने धर्म से जुड़े सभी नियमो को अच्छे से पालन करते हैं,

जो भी लोग इस्लाम धर्म को मानते हैं, उन्हें मुस्लिम कहा जाता हैं.



क्रिस्चियन

वर्तमान समय में क्रिस्चियन दुनिया का सबसे बड़ा धर्म हैं, और इससे मानने वाले लोगो की संख्या भी दुनिया में सबसे ज्यादा हैं, क्रिस्चियन धर्म को हम इसाई धर्म भी कहते हैं, जिस प्रकार हिन्दू लोगो का मंदिर होता हैं, मुस्लिम लोगो का महजिद होता हैं,

इसी प्रकार इसी धर्म में रहने वाले लोगो के लिए Church होता है, भले ही भारत में रहने वाले लोगो में इसाई धर्म का पालन करने वाले बहुत कम लोग ही है लेकिन Western Country में इसाई धर्म का पालन करने वाले लोगो की संख्या काफी अधिक हैं.

बहुत सारे लोगो का मानना है की इसाई धर्म की स्थापना 2000 वर्ष पहले हुई थी, इस हिसाब से देखे तो यह भी एक काफी पुराना धर्म में से एक हैं, इस धर्म में भी लोगो को प्यार से रहने की सलाह दी जाती हैं.



धर्म पहले या देश

बहुत सारे लोगो के लिए सबसे पहले धर्म आता है उन लोगो को बता दे की आप नेताओं और कुछ सोशल मीडिया पर काम करने वाले लोगो के चक्कर में ना पड़े, जो की धर्म के नाम पर एक दुसरे को बाटने का काम कर रहे हैं, आप ऐसे बहुत सारे YouTuber को देखेंगे जिनका करियर ही धर्म के नाम पर टिका हुआ हैं.

ऐसे में आप लोगो को उन नेताओं और उन सभी YouTuber को बिलकुल Support नही करना चाहिए, जो की धर्म के नाम पर एक दुसरे को बाटने का काम कर रही हैं, धर्म हमे इंसानियत सिखाती है, इसलिए हमे एक अच्छा इंसान बनना चाहिए.

अगर आप एक अच्छा इंसान बन जाते है तो अपने आप ही आप अपने धर्म के हिसाब से एक Best Person बन जाते हैं, और एक बात हर देश वाशी के लिए धर्म से पहले उसका देश आना चाहिए, ऐसा बिलकुल नहीं है की हमारी पहचान हिन्दू, मुस्लिम, सिख या इसाई के नाम से होना चाहिए.

अगर हम भारत देश में रहते है तो हमारी पहचान एक भारतीय के तौर पर होता है तो यह हमारे लिए एक गर्भ की बात हैं, एक बार आपको नीचे दिए हुए विडियो को देखना चाहिए.



चलिए अब कुछ Normal सवालों के जवाब को जानते है, जो की अक्सर लोगो के द्वारा पूछा जाता हैं.

कुछ सवालों के जवाब

चलिए कुछ लोगो के द्वारा सवाल को पूछा जाता हैं.

दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौन सा हैं?

दुनिया का सबसे पुराना धर्म हिन्दू धर्म हैं, हिन्दू धर्म को लगभग 90 हजार वर्ष पहले शुरू किया गया था.

दुनिया का नंबर 1 धर्म कौन सा हैं?

दुनिया में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के रहने वाले लोग हैं, ईसाई धर्म को मानने वाले लोगो की संख्या २.२ बिलियन से भी अधिक हैं, जिसके कारण यह दुनिया का सबसे बड़ा धर्म हैं.

इन्हें भी पढ़े

Conclusion :- Duniya Ka Sabse Ganda Dharm Kaun Sa Hai

अगर आपके मन में “दुनिया का सबसे गंदा धर्म कौन सा हैं” इसे जुड़ा हुआ कुछ सवाल है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं, बाकि आपको ऐसी कोई भी बात बुरी लगे जो की हमने आपके धर्म से जुड़ा हुआ बताया हो तो आप हमे नीचे दिए कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं.

बाकी अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट के माध्यम से आप किसी भी टॉपिक के बारे में जानकारी जानने के लिए निवेदन कर सकते हैं, जय हिन्द

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *