May 27, 2024

भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा हैं? – (7+ शहर लिस्ट)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा हैं? – अभी के समय में देखा जाए तो भारत में कई सारे शहर हैं, जो की अपने अमीरी के वजह से काफी प्रसिद्ध है, आज के इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की भारत के सात सबसे अमीर शहर कौन सा हैं, जो की भारत के अन्य शहरों के तुलना में काफी अमीर हैं.

bharat ka sabse amir shahr

भारत के सबसे अमीर शहर बताने से पहले हम आपको बता दे की नीचे भारत के सबसे अमीर शहर को सकल घरेलु उत्पाद यानी GDP (Gross Domestic Product ) होता है, सकल घरेलु उत्पाद किसी भी देश, शहर, राज्य के द्वारा एक समय सीमा में उत्पाद किये हुए वस्तु और सर्विस का कुल मूल्य होता हैं.

किसी भी देश, राज्य या शहर के अमीरी को मापने के लिए यह सबसे अच्छा पैमाना माना जाता हैं, नीचे हमने भारत के सात सबसे अमीर शहर के नाम बताया हुआ हैं, चलिए एक एक करके समझते हैं.

भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा हैं?

भारत का वर्तमान समय में सबसे अमीर शहर मुंबई हैं, मुंबई की GDP और इसी वजह से भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई को ही कहाँ जाता हैं. मुंबई के अलावा भी भारत में कई सारे अमीर शहर हैं, जिनके बारे में नीचे बताया हुआ हैं. चलिए एक एक करके भारत के सात सबसे अमीर शहर के बारे में जानते हैं.

१. मुंबई

मुंबई भारत का सबसे अमीर शहर हैं, जहां की GDP 368 Billion USD की हैं. मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहते है और यह महाराष्ट्र राज्य की राजधानी भी हैं. मुंबई भारत के GDP में काफी अहम योगदान देता हैं. भारत का लगभग 6.16% GDP अकेले मुंबई शहर से आती हैं.

मुंबई भारत में अरबपति का घर भी माना जाता हैं, भारत के लगभग 1/3 अरबपति भारत के मुंबई शहर में ही रहते हैं, मुंबई में रोज़गार के बहुत सारे मौके हैं, मुंबई भारत का ऐसा शहर हैं, जहां के लोग पुरे भारत भर में औसतन सबसे ज्यादा कमाई करते हैं.

मुंबई में रहने वाले लोगो की औसतन कमाई साल भर में 8 से 10 लाख रुपए साल भर में कमाई करते हैं, मुंबई भारत का सबसे बड़ा जॉब देने वाले शहर में से भी एक हैं और इसे भारत का Textile Hub भी कहा जाता हैं. मुंबई शहर के बारे में और अच्छे से जानने और समझने के लिए आप नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते हैं.



2. दिल्ली

दिल्ली भारत का दूसरा सबसे अमीर शहर हैं, दिल्ली का GDP लगभग 293 Billion USD का हैं, दिल्ली भारत के अर्थव्यवस्था में 4.94% का योगदान देता हैं. दिल्ली में हमे बहुत सारे ऐतिहासिक जगह देखने को मिलते है और यहाँ पर आने वाले Tourist से दिल्ली की सालाना 200 से 300 करोड़ की कमाई होती हैं.

अधिकतर लोग दिल्ली में लाल किला, जमा मस्जिद, इंडिया गेट, Lotus Temple, अक्षरधाम जैसे कई सारे घूमने की जगह हैं. दिल्ली की जनसंख्या 3.20 करोड़ से भी अधिक हैं, सरकार ने दिल्ली में बढ़ते हुए जनसंख्या को देखते हुए दिल्ली के आस पास के शहर को दिल्ली जैसा विकसित बनाया ताकि जनसंख्या को बाकी शहरों में भी बाँटा जा सके.

Delhi के आस पास के शहर को Delhi NCR कहा जाता हैं, और इन सभी शहरों में Gurugram, Gaziabaad, Meerut, Gautam Budhha Nagar, (GBM), Faridabad, Noida जैसे कई सारे और भी शहर इस लिस्ट में शामिल हैं.

भारत के लगभग 39 अरब पति दिल्ली में ही रहते है. दिल्ली के लोग सालाना 5 से 6 लाख सालाना कमाई करते हैं, दिल्ली के बारे में और अच्छे से जानने के लिए आप नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते है और दिल्ली से जुड़े बहुत से जानकारी को जान सकते हैं.



3. बेंगलुरु

बेंगलुरु भारत का IT Capital और Silicon Valley Of India के नाम से जाना जाता है, बेंगलुरु कर्नाटक राज्य के राजधानी होने के साथ ही भारत का तीसरा सबसे अमीर शहर हैं. बेंगलुरु की GDP 110 Billion USD की है और बेंगलुरु की GDP Per Capita 3.३0 लाख हैं.

बेंगलुरु में भारत समेत दुनिया की कई बड़े बड़े कंपनी का ऑफिस हैं. Google India, Flipkart, Infosys जैसे कई सारे बड़े बड़े कंपनी के Head Office और Office बेंगलुरु शहर में ही है और इसलिए बेंगलुरु शहर को भारत का IT Hub कहा जाता हैं.

बेंगलुरु भारत के अर्थव्यवस्था में 1.87% का योगदान देता हैं, बेंगलुरु में हमेसा कई सारे नौकरी मिल जाती है और यह शहर भारत के सबसे ज्यादा नौकरी देने वाले शहर के लिस्ट में भी आता हैं. बेंगलुरु शहर में अधिकतर IT से जुड़े जॉब मिलते हैं.

बेंगलुरु शहर के बारे में और अच्छे से जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए हुए विडियो को देखकर बेंगलुरु शहर से सम्बंधित बहुत से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.



4. हैदराबाद

हैदराबाद भी भारत के सबसे अमीर शहर के लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है और बेंगलुरु के बाद हैदराबाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा IT HUB हैं, वर्तमान समय में हैदराबाद की GDP 74 Billion USD की है, भारत के अर्थव्यवस्था में लगभग 1.24% योगदान हैदराबाद का हैं.

हैदराबाद में बहुत सारे घूमने के ऐतिहासिक जगह हैं, यहाँ के रहने वाले लोग औसतन सालाना 3 लाख रुपए की कमाई करते हैं, हैदराबाद के बारे में और अच्छे से जानने के लिए आप नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते हैं.



5. चेन्नई

चेन्नई भारत का सबसे अमीर शहरों के लिस्ट में पांचवे लिस्ट पर आता हैं, चेन्नई तमिलनाडू राज्य की राजधानी हैं. चेन्नई का GDP 66 Billion USD का हैं, जो की भारत के अर्थव्यवस्था में 1.12% का योगदान देता है. यह शहर भारत का छठा सबसे आबादी वाला शहर हैं.

चेन्नई में Software Technology, Medical, Automobiles, Manufacturing Industries, Banking जैसे कई सारे महत्वपूर्ण Industries देखने को मिलती हैं, पहले चेन्नई को मद्रास नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर मद्रास कर दिया गया.

चेन्नई में इतने ज्यादा Industries होने के कारण बहुत सारे लोगो को रोजगार मिलता है, इसके अलावा लगातार कई सारे Industry चेन्नई के तरफ आकर्षित हो रही हैं, जिसके कारण भविष्य में और अधिक रोजगार देखने को मिल सकता हैं.

चेन्नई का साक्षरता दर 90% से भी अधिक हैं, अगर आप चेन्नई के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते है तो नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते हैं.



6. कोलकाता

कोलकाता अमीरी के लिस्ट में भारत का छठा सबसे बड़ा शहर हैं, कोलकाता की GDP 63 Billion USD की है और यह भारत के अर्थव्यवस्था में 1.05% का योगदान देता है, बहुत कम लोगो को पता होगा की कोलकाता पहले के समय में भारत की राजधानी हुआ करती थी.

कोलकाता को पश्चिमी भारत का Financial Hub भी कहा जाता हैं, कोलकाता में बहुत सारे Private और Public कंपनी हैं, जो की कोलकाता के अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में काफी मदद करती हैं, जिसमे Steel, Medical, Food Processing, Heavy Industries, Mining जैसे कई सारे चीजे शामिल हैं.

कोलकाता में भारत कि कई सारे बड़े कंपनी जैसे ITC Limited, Berger Paints, Birla Corporation, Phillips, Britannia, Tata के अलावा भी कई सारे बड़े बड़े कंपनी कोलकाता में हैं, इसके अलावा भारत के कुछ कंपनी का ऑफिस भी कोलकाता में हैं.

कोलकाता के बारे में और अच्छे से समझने के लिए आप नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते हैं, जिसमे कोलकाता से जुड़े कुछ अन्य जानकारी भी दिया हुआ हैं.



7. पुणे

पुणे भारत का सातवाँ सबसे अमीर राज्य हैं, अगर महाराष्ट्र में देखा जाये तो मुंबई के बाद सबसे अमीर पुणे ही हैं. पुणे की GDP 48 Billion USD की है, जो की भारत के अर्थव्यवस्था में 0.81% का योगदान देता हैं. यहाँ के लोगो की औसतन कमी 3 लाख होती हैं.

पुणे को पहले के समय में पूना नाम से जाना जाता था. . पुणे भारत के सबसे बड़े IT Hub में से एक हैं, IT Hub के अलावा Automobiles और Manufacturing Hub में भी भारत के सबसे बड़े शहरों में पुणे का नाम आता है, पुणे में इतने सारे Industry होने के कारण लोगो को बहुत रोजगार मिलता हैं.

पुणे के बारे में अधिक जानने के लिए आप नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते है और पुणे से जुड़े हुए कई सारे अन्य जानकारी को जान सकते हैं.



इन्हें भी पढ़े

Conclusion :- Bharat Ka Sabse Amir City Kaun Sa Hai

आशा करते है की आपको जवाब मिल गया होगा की “भारत का सबसे अमीर शहर कौन सा हैं”, हमने ऊपर सात राज्य बताया हुआ हैं, जो की भारत के सबसे अमीर शहर हैं. अगर आपको ऊपर बताए हुए अमीर शहरों के लिस्ट से जुड़े हुए कुछ सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपको किसी अन्य टॉपिक पर जानकारी चाहिए तो कृपया करके हमे जल्द से जल्द कमेंट के माध्यम से बताए ताकि हम आपको जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सके.

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *