May 26, 2024
duniya ka sabse anpadh pradhanmantri

2024 में दुनिया का सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री कौन हैं? – (जाने सच्चाई)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दुनिया का सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री कौन हैं? :- आज के समय में भारत के कई सारे लोग नरेंद्र मोदी को अनपढ़ प्रधानमंत्री कहते हैं, अब ऐसे में बहुत सारे लोग सोचते है की आखिर क्या सच में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अनपढ़ प्रधानमंत्री है और आखिर भारत के सभी प्रधानमंत्री कितना ज्यादा पढ़े हैं, उसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

duniya ka sabse anpadh pradhanmantri

इसके अलावा भी कई सारे लोग हैं, जो की कांग्रेस के नेता राजिव गाँधी को भी एक अनपढ़ प्रधानमंत्री मानते हैं तो आखिर इसके पीछे कितना सच्चाई हैं, इसके बारे में जानकारी हम जानने वाले हैं, चलिए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में थोडा सा जानकारी लेते हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बारे में जानकारी

श्री नरेन्द्र मोदी का पूरा नाम नरेन्द्र दामोदर दास मोदी हैं और वर्तमान समय में यह भारत के प्रधानमंत्री हैं, यह पहली बार वर्ष २०१४ में भारत के प्रधानमंत्री बने थे, इसके बार लगतार दूसरी बार जीत करने के बाद यह दूसरी बार भी प्रधानमंत्री बन गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म १७ सितम्बर 1950 को भारत के गुजरात राज्य में हुआ था और वर्तमान में इनकी आयु ७२ वर्ष की हैं, आपमें से कम लोगो को यह जानकारी होगा की भारत का प्रधानमंत्री बनने से पहले यह गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री थे।

चलिए अब जानते है की भारत के सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री कौन हैं, इसके बारे में हमने नीचे अच्छे से बात किया हुआ हैं।

भारत का सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री कौन हैं?

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया हुआ है की सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी है, ऐसा बहुत सारे लोगो के द्वारा कहा जाता हैं लेकिन Economictimes के रिपोर्ट के मुताबिक़ भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने MA तक की पढ़ाई की हुई हैं,

उन्होंने सन १९७८ के आसपास Delhi University से अपनी ग्रेजुएशन पूरा किया था और बहुत सारे लोग मानते है की यह दावा झूठ है क्योंकी जब अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिग्री दिखाया था, तो वह Computer Generated Degree था,

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है की १९७८ के आस पास में जितनी भी डिग्री बनती थी, वह सब हांथो के द्वारा ही बनाया जाता था, उस समय कंप्यूटर इतना नहीं था। इसलिए ही बहुत सारे लोग सोचते है की अमित शाह के द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दिखाई हुई डिग्री फेक हैं।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने खुद एक शो में कहा था की वह ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं, आप नीचे दिए हुए विडियो को देख सकते हैं।



लेकिन आप ऊपर देख सकते है की Economictime जैसे बड़े न्यूज़ मीडिया ने यह जानकारी दिया हुआ है की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी ग्रेजुएशन को पूरा किया हुआ हैं तो कुछ भी हो सकता हैं।

बाकी आपकी क्या राय हैं, आप उसे नीचे दिए कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं, चलिए अब एक एक करके जानते है की जवाहर लाल नेहरु से लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तक कौन कितना ज्यादा पढ़ा हुआ हैं।

जिसके बाद आपको खुद ही पता चल जाएगा की भारत का सबसे झूठा प्रधानमंत्री कौन हैं,

भारत के प्रधानमंत्री कितना पढ़े हैं?

चलिए अब एक एक करके जानते है की भारत के सभी प्रधानमंत्री कितने ज्यादा पढ़े लिखे है और भारत का सबसे पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री कौन है और भारत का सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री कौन हैं, नीचे इसके बारे में अच्छे से जानकारी दी हुई हैं।

जवाहर लाल नेहरु

जवाहर लाल नेहरु ने इंग्लैंड के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान में ग्रेजुएशन पूरा किया हुआ हैं, आप में से अधिकतर लोग तो जानते ही होंगे की कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय विश्व का एक प्रसिद्ध विश्व विद्यालय में से एक हैं, इस हिसाब से देखे तो जवाहर लाल नेहरु एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं।



गुलजारी लाल नंदा

गुलजारी लाल नंदा भी एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं, आपको शायद जानकारी हैरानी होगी की १921 में नेशनल कॉलेज (मुंबई) में यह अर्थशास्त्र के एक अध्यापक बने थे। इसलिए यह भी एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री बनने से पहले अध्यापक का कार्या भी किया हुआ हैं।



लाल बहादुर शास्त्री

लाल बहादुर शास्त्री ने अपनी पढाई मुग़ल सराय और वनारसी में पूरी की हैं, इन्होने अपने स्नातक की पढ़ाई को सन १९२६ में काशी विद्यापीठ में पूरी की थी, उन्हें अपनी सनातक पूरा करने पर विद्यान का खिताब भी दिया हुआ था, इस हिसाब से यह भी एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं।



इंद्रा गांधी

इंद्रा गांधी भी विदेशो में जाकर अपनी पढ़ाई को पूरा किया हुआ हैं, इन्होने बहुत प्रसिद्द विश्वविस्यालय ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में भी कुछ समय तक पढ़ाई की हैं, इसलिए यह भी एक पढ़ी लिखी प्रधानमंत्री हैं।



मोराजी देसाई

मोराजी देशाई ने विशेष शिक्षा प्राप्त की और फिलहाल के ज्ञान के अनुसार, उन्होंने महात्मा गांधी के साथ सत्याग्रह और स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इस हिसाब से यह भी एक पढ़ी लिखी प्रधानमंत्री हैं।

राजिव गाँधी

राजीव गांधी ने इंग्लैंड के लंसडाउन स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और फिर उन्होंने इंग्लैंड की केमब्रिज विश्वविद्यालय से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। इस हिसाब से यह भी एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं।

चौधरी चंरण सिंह

चौधरी चरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के छोटे गांव में जन्म लिया था। उन्होंने वहाँ स्थानीय विद्यालयों से शिक्षा प्राप्त की और बाद में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इस हिसाब से यह भी एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं।

विश्वनाथ प्रताप सिंह

विश्वनाथ प्रताप सिंह, जिनका जन्म 25 जून 1931 को हुआ था, ने पटना विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। उन्होंने बाद में बिहार विश्वविद्यालय से मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस हिसाब से यह भी पढ़े हुए प्रधानमंत्री हैं।

चन्द्र शेखर

चंद्र शेखर जी ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर (एम.ए.) की डिग्री प्राप्त की थी।

उनकी शिक्षा के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी:

  • उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बलिया, उत्तर प्रदेश में पूरी की।
  • उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र राजनीति में भाग लिया और छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे।

पी. वी. नरसिंह राव

पी. वी. नरसिंह राव जी ने अपनी अधिकतम शिक्षा हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से प्राप्त की थी।

उन्होंने निम्नलिखित डिग्री प्राप्त की:

  • 1940: बी.ए. (ऑनर्स)
  • 1942: एम.ए. (राजनीति विज्ञान)
  • 1952: एल.एल.बी.

मनमोहन सिंह

मनमोहन सिंह भारत के एक बहुत पढ़े लिखे हुए प्रधानमंत्री के रूप में माने जाते हैं, जिन लोगो को पता नहीं हैं, उनको बता दे की मनमोहन सिंह Oxford & Cambridge जैसे कई बड़े विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई करी हुई हैं । नीचे उनके पढ़ाई के बारे में जानकारी दी हुई हैं।

  • 1954: पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री (एम.ए.)
  • 1957: कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, इंग्लैंड से अर्थशास्त्र में प्रथम श्रेणी ऑनर्स डिग्री (बी.ए.)
  • 1962: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, इंग्लैंड से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट (डी.फिल)

नरेंद्र मोदी

नरेन्द्र मोदी ने Delhi University से अपनी MA की Degree पुरे किये हैं लेकिन बहुत सारे लोग इस रिपोर्ट को झूठ मानते हैं, तो अगर रिपोर्ट की मान कर चले तो प्रधानमंत्री एक पढ़े लिखे आदमी है और सभी प्रधानमंत्री काफी पढ़े लिखे हैं।



कुछ आपके सवाल

चलिए अब कुछ सवालों के बारे में जानते हैं, जो की अक्सर लोगो के द्वारा पूछा जाता हैं

भारत का सबसे पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री कौन हैं?

भारत का सबसे पढ़ा लिखा प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह को कहा जाता हैं, मनमोहन सिंह के समय 1991 में जब भारत आर्थिक मंदी से गुजर रहा था तो प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह के द्वारा ही भारत में LPG के Policy को लाया गया, जिसके तहत दुनिया भर के कंपनी अब भारत में अपने व्यापर को कर सकती थी।

इसके कारण ही भारत में धीरे धीरे बहुत सारे कंपनी आने लगी और भारत तेजी से विकास की ओर बढ़ने लगा।

सबसे अच्छा प्रधानमंत्री कौन हैं?

भारत में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो की प्रधानमंत्री अटल विहार बाजपेयी को सबसे अच्छा प्रधानमंत्री मानते हैं। अटल विहारी भारत के ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिसे सभी भारतीय लोगो के द्वारा पसंद किया जाता है और इसी वजह से यह भारत के सबसे अच्छे प्रधानमंत्री हैं।

क्या मोदी अच्छे प्रधानमंत्री हैं?

मोदी भारत के एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिसने काफी ज्यादा विकास किया हैं। नरेंद्र मोदी ही ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनके शासनकाल में भारत की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से बढ़ी हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो की भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नफरत भी करते हैं।

तो इस हिसाब से नरेंद्र मोदी एक अच्छे और बुरे प्रधानमंत्री हैं, यह लोगो के हिसाब से अलग अलग हो सकता है की वह नरेन्द्र मोदी को अच्छा मानते है या नहीं।

इन्हें भी पढ़े

Conclusion :- Duniya Ka Sabse Anpadh Pradhanmantri

अब अगर देखा जाए तो दुनिया का सबसे झूठा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत सारे लोग मानते हैं लेकिन अमित शाह के द्वारा नरेन्द्र मोदी का MA का डिग्री दिखाने के बाद यह पता चलता है की नरेन्द्र मोदी भी एक पढ़े लिखे प्रधानमंत्री हैं, इस हिसाब से देखे तो सभी प्रधानमंत्री पढ़े लिखे हैं।

अगर अभी आपके मन में ऊपर बताया हुआ दुनिया का सबसे अनपढ़ प्रधानमंत्री से जुडा हुआ कुछ सवाल है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं, जय हिन्द

WebYukti

WebYukti Is A Job WebSite

View all posts by WebYukti →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *